DC moter

डीसी मोटर एक ऐसी मशीन होती है जो विद्युत ऊर्जा(electrical energy) को यांत्रिक ऊर्जा(mechanical energy) में बदलने का कार्य करती है। डीसी मोटर का प्रयोग पंप, लेथ और अन्य मशीनों को चलाने  के लिए एवं उनके गति नियंत्रण के लिए प्रयोग किया जाता है। डीसी मोटर को ट्रॉली, विद्युत ट्रेन और लिफ्ट(elevator) में भी प्रयोग किया जाता है। इस मोटर को आवश्यकतानुसार 0.01HP से कई हजार HP तक बनाए जाते हैं।

DC MOTER के कार्य सिद्धान्त (working  principal of DC moter)

जब किसी चालक में धारा प्रवाह हो रहा हो और उसको किसी चुंबकीय क्षेत्र में रखा जाता है तो उस पर फ्लेमिंग के नियम के अनुसार एक यांत्रिक बल कार्य करता है जिसके कारण चालक बल की दिशा में गतिशील हो जाता है और गति करने लगता है।

चालक पर लगने वाले बल की दिशा को फ्लेमिंग के बाएं हाथ के नियम के द्वारा ज्ञात कर सकते हैं यही मोटर का कार्य सिद्धांत है।

Type of DC moter

डीसी मोटर 3 प्रकार के होते हैं-

1-DC Serise moter 

इस मोटर का फील्ड वाइंडिंग आर्मेचर के सीरीज में जुड़ा होता है और फील्ड वाइंडिंग को मोटे विद्युतरोधी तार द्वारा कम टर्न करने देकर बनाया जाता है। इसका प्रारंभिक बल आघूर्ण बहुत उच्च होता है जिसके कारण इसका प्रयोग इलेक्ट्रिक ट्रेन, लिफ्ट, ट्रॉली, कार, क्रेन और कनवेयर बेल्ट वाली मशीनों में किया जाता है जहां उच्च बल आघूर्ण की आवश्यकता होती है।

2-DC Shunt moter 

इस मोटर के फील्ड वाइंडिंग को आर्मेचर के समांतर क्रम(prellel)  में जोड़ देते हैं। इसमें फिल्म फाइंडिंग को पतले विद्युतरोधी तारों द्वारा अधिक टर्न देकर बनाते हैं। इस मोटर का बल आघूर्ण लोड बढ़ने पर बढ़ जाता है तथा घटने पर घट जाता है इसकी गति लगभग समान होती है इस मोटर का प्रयोग स्थिर गति से चलने वाली मशीनों जैसे लेथ मशीन, जल पंप, ब्लोवर पंखे, मशीन टूल इत्यादि में किया जाता है।

3-Compound moter

कंपाउंड मोटर शंट तथा सीरीज दोनों का संयुक्त रुप होता है यह मोटर दो प्रकार के होते हैं-
I-Long Shunt compound moter
II-Short Shunt compound moter

इसका उपयोग रोलिंग मिल, भारी मशीन, एलिवेटर, कोयला को खान से निकालने के लिए पट्टे चलाने की मशीन तथा पंच एवं कटाई में किया जाता है।


हमने इस पोस्ट में आपको बताया कि डीसी मोटर क्या होता है यह किस सिद्धांत पर कार्य करता है और यह कितने प्रकार का होता है मुझे उम्मीद है कि आप को यह जानकारी समझ में आ गई होगी यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !



Post a Comment

Previous Post Next Post